मारियाना ट्रेंच क्या है? (what is mariana trench in hindi?)

मारियाना ट्रेंच क्या है? (what is mariana trench in hindi?)

मारियाना ट्रेंच क्या है? (what is mariana trench in hindi?)

 

 

मारियाना ट्रेंच क्या है? (what is mariana trench in hindi?)

 

क्या आपने कभी सोचा है की कितना गहरा हो सकता है समुन्द्र आज आपको दुनिया की सबसे गहरी जगह (deepest point on earth) mariana trench के बारे में बताने जा रहे है पृथ्वी की सबसे गहरी जगह है mariana trench .जो इतनी गहरी ह के अगर mount everest भी इसमें डूबा दिया जाये तो mount everest की चोटी और पानी की सतह की बीच लगभग 2 किलोमीटर की दुरी बच जायगी। तो सवाल ये उठता है की समुन्दर की इतनी गहराई जहाँ सूरज की किरणें भी नहीं पहुंच पाती क्या वहां जीवन संभव है बने रहए हमारे साथ?? इस सवाल का जवाब हम आगे देंगे।

 

 

कहाँ है mariana trench ???(mariana trench location )
mariana trench फिलीपींस के पास mariana island से लगभग 126 मील पूर्व दिशा में pacific ocean यानी प्रशांत महासागर में इस्थित है।

अब ये सवाल उठता है की आखिर कितनी गहरी है दुनिया की सबसे गहरी समुंद्री खाई ???
आपको जानकार हैरानी होगी की mariana trench की गहराई 12000 metre यानी 12 किलोमीटर है।

 

 

 

मारियाना ट्रेंच क्या है? (what is mariana trench in hindi?)

 

क्या कोई मनुष्य जा पाया है mariana trench के तल तक ???

इससे पहले आप कुछ और सोचे आपको ये बता देना चाहते है की इस वक़्त scooper diving का world record मिस्र के ahmad gabar के नाम है जिन्होंने विश्व का सबसे गहरा गोता लगाया हजो 332.35 मीटर है। अब आपको लग रहा होगा यहां किसी मनुष्य का जाना संभव नहीं है क्यों लग रहा है ना।
हम आपको बताते हैं की समुन्द्र की गहराई को 4 zones में बांटा गया है। सतह से 3 किलोमीटर तक littoral zone है। सतह से 3 से 6 किलोमीटर के बीच abyssal zone होता है। 6 किलोमीटर से अधिक गहराई में hadal zone होता है जिसका नाम GREEK GOD HADIS के नाम पर रखा गया है। आपको बता दे hadis greek methology के हिसाब से समुन्द्र लोक के भगवान थे। जिन्होंने अपनी प्रजा को कभी भीं समुन्द्र लोक छोड़ के न जाने का आदेश दिया था।

hadal zone को डेड जोन भी कहा जाता है क्यूंकि यहाँ कोई भी जीव जीवित नहीं रह सकती। इसका कारन अधिक पानी का दबाव है इसी zone में mariana trench भी आता है अब आप यहाँ के दबाव या pressure का अंदाज़ा इसी बात से लगा सकते है की अगर आप यहाँ खड़े हुआ तो आप पर 12 किलोमीटर की पानी के कोलन का दबाव होगा शरीर के हरेक वर्ग इंच पर 8 टन का दबाव होगा।

 

 

मारियाना ट्रेंच क्या है? (what is mariana trench in hindi?)

चलए इसे जानने के लिए और सरल कर देते है की अगर एक मानव mariana trench में खड़ा होता है तो उसपर 5 jambo jet विमानों का दाब होगा। क्या इतने दबाव के बावजूद वहा कोई मनुष्य जीवित रह सकता है ?? जवाब है नहीं पर वो कहते है न आदमी करना चाहे तो कुछ भी असंभव नहीं होता आपने titanic और avtaar फिल्म के director james cameron के बारे में तो सूना ही होगा इस महाशय ने अपनी 12 टन वजनी hitech पनडुब्बी को समुन्द्र के दाब को झेलने के लिए ख़ास तोर पे बनाई गई थी के साथ अकेले mariana trench की यात्रा की थी सिर्फ यात्रा नहीं की थी बल्कि पूरी film बना के लौटे थे

cameron साहब तो वह पहुंच गए पर क्या उन्हें वह जीवन मिला होगा एक वर्ग इंच में जहाँ 8 टन दाब हो क्या वह जीवन मिला होगा क्या james cameron को hadal zone का सामुन्द्रिक स्थल मिला आगे जानते है ????
mariana trench कुदरत का करिश्मा !!!!

film juraasic park का एक बहुत famous dialogue है “LIFE FINDS A WAY परिस्तिथियाँ कितनी भी खराब हो जीवन जितना भी कठिन हो पर ज़िन्दगी अपना रास्ता खोज हि लेती है। mariana trench में भी यही हुआ है ज़िन्दगी ने अपना रास्ता खोज लिया है biological adaptation के कारण यहाँ पाए जाने वाले जीवों में ऐसी शारीरिक संरचना विकसित हुई जो न सिर्फ अथा दबाव झेल सकने में सक्षम है बल्कि इन्हे एक अच्छा शिकारी भी बनाती है जो की ये जीव अधिक दबाओ में रहने के लये ही अनुकूल है इसीलिए ये कभी ऊपर नहीं आ पाती और hadal zone पार करते ही कम दबाओ के कारण मर जाते है आपको ग्रीक god hadis और greek methology वाली कहानी तो याद ही है।

mariana trench में काफी अजीब ो गरीब जीव पाए जाते है। alien और megalodon जैसे विशाल जीव तो नहीं पनप सकते काम से काम अभी की हमारी जानकारी के हिसाब से तो नहीं लेकिन barrel fish ,boblyn shark ,angular fish जैसे खौफनाक जीव ज़रूर मिलते है जो अँधेरे में भी घातक शिकार करने में सक्षम होते है barrel fish अपने पारदर्शी सर और निरालि eye lenses की संरचना के लिए जाने जाते है। barrel fish किसी भी दिशा में देख सकती है
seadevil angular fish अपने सर पे रौशनी फेंकने वाला एक biological यंत्र लेके घूमती है जिससे शिकार आकर्षित होते है seadevil की बनावट काफी खौफनाक होती है सबसे खूंखार और घातक है boblyn shark जिसके जबड़ों की बनावट बेमिसाल है। boblyn shark 18 फ़ीट तक लम्बी हो सकती है और पाया गया है की जितनी बूढ़ी होती है उतना गहरा गोता लगाती है।

 

edited by ;MOHDKAIFमारियाना ट्रेंच क्या है? (what is mariana trench in hindi?)

 

मारियाना ट्रेंच क्या है? (what is mariana trench in hindi?)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *